13 फ़रवरी 2015

ऑनलाइन स्टोरों पर वेलेंटाइन बाबा की फुल कृपा

प्रेम पर्व ऑनलाइन स्टेलरों की उम्मीदें भी जवां
प्यार का तोहफा तेरा, बना है जीवन मेरा जंपिंग जैक जीतेंद्र पर फिल्माया यह गाना आजकल प्रेमी जोड़ों के साथ-साथ ऑन लाइन स्टोर चलाने वाले कारोबारियों के दिलों में भी फुल वॉल्यूम पर बज रहा है। हो भी क्यों न? वेलेंटाइन डे पर उन्हें अपने बिजनेस का वॉल्यूम बढ़ने की उम्मीदें साकार होती जो नजर आ रही हैं। उद्योग संगठन एसोचैम का एक ताजा सर्वे कुछ ऐसी कहानी बयान कर रहा है। सर्वे में इस साल वेलेंटाइन सीजन में बिक्री 40 फीसदी बढ़ने की उम्मीद जताई गई है।
सर्वे में इस साल 22,000 करोड़ रुपये से ज्यादा की बिक्री की बात कही गई है। यह पिछले वेलेंटाइन पर हुए 16,000 करोड़ रुपये के कारोबार से 40 फीसदी अधिक है। प्यार के इजहार के इस त्योहार पर तोहफे में देने के लिए वेलेंटाइन कार्ड, फूलों के बुके, चॉकलेट, खिलौने, गार्मेंट, मोबाइल फोन, इलेक्ट्रॉनिक उपकरण से लेकर महंगी घड़ियों और साने व हीरे के कीमती गहनों तक की धुआंधार बिक्री हो रही है।
 यही नहीं, इस साल ऑनलाइन खरीदारी कुल खरीदारी के 32 फीसदी तक पहुंचने का अनुमान है, जबकि पिछले साल 20.5 फीसदी खरीदारी ही ऑनलाइन की गई थी। सर्वे के तहत करीब 600 कंपनियों से बातचीत की गई। इससे पता चला कि कालेज में पढ़ाई करने वाले छात्र-छात्राओं के साथ-साथ ऑनलाइन स्टोरों की नजर खासतौर पर कमाई कर रहे युवा जोड़ों पर है। ऐसे में आईटी और आईटी से जुड़ी दूसरी कंपनियों, बीपीओ, खुदरा कारोबार करने वाली कंपनियों, बड़े कॉरपोरेट हाउसों में काम कर रहे युवाओं को फोकस करके आकर्षक ऑफर पेश किए गए हैं।
सर्वे में शामिल 52 फीसदी लोगों ने माना है कि ऑनलाइन खरीदारी सुविधाजनक होने के साथ ही उन्हें पसंद के उत्पाद चुनने के ज्यादा विकल्प देती है। इसलिये वह बाजार जाकर खरीदारी करने के बजाय ऑनलाइन खरीद को तरजीह दे रहे हैं। सर्वे के मुताबिक में स्मार्ट फोन रखने वाले करीब 50 फीसदी लोग और टैबलेट रखने वाले 18 प्रतिशत लोग ऑनलाइन खरीदारी का विकल्प चुन रहे हैं।
वेलेंटाइन डे के मौके पर ट्रैवल कंपनियों ने भी अब विशेष पैकेज देना शुरू कर दिया है। कंपनियां केरल, गोवा, नैनीताल, माउंट आबू, देहरादून, मसूरी, कसौली, शिमला, पंचवटी जैसी जगहों पर सैर-सपाटे के लिए 6,000 से लेकर 60,000 रुपये के टूर पैकेज दे रही हैं। एयरलाइंस कंपनियां भी पीछे नहीं हैं। वह भी बंगलूरू, हैदराबाद, जयपुर, शिमला, मुंबई, गोवा, केरल से लेकर विदेश में बैंकाक और सिंगापुर तक के लिए सस्ते हवाई टिकट उपलब्ध करा रही हैं। एसोचैम के महासचिव डीएस रावत का कहना है कि वेलेंटाइन-डे कंपनियों के लिए एक बड़ा खरीदारी महोत्सव बनता जा रहा है। पिछले चार-पांच साल से इस मौके पर खरीदारों का उत्साह काफी तेजी से बढ़ता दिख रहा है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें